Sunday 3 July 2016

Pedicure Manicure At Home in Hindi

हम सारा दिन अपने पैरों पर खड़े रहते हैं, ऑफिस में हाईहील पहनकर उन पर भयानक प्रेशर डालते हैं। गंदी सड़कों पर चलते हैं और प्रदूषण की चपेट में पैरों को ला देते हैं।

पैर भी शरीर का हिस्‍सा हैं, उन्‍हें भी देखभाल की आवश्‍यकता होती है। सिर्फ नहाते समय साबुन मलकर धो लेने भर से पैर हमेशा स्‍वस्‍थ नहीं रह सकते हैं।

अगर आप वर्किंग वूमन हैं तो महीने में कम से कम दो बार पैडीक्‍योर अवश्‍य करें। इससे पैरों की त्‍वचा स्‍वस्‍थ और मुलायम बनी रहती है। लाइफस्‍टाइल ट्रैंड के अनुसार, इन गर्मियों में मिल्‍क से पैडीक्‍योर करना ज्‍यादा अच्‍छा रहेगा। इससे पैर मुलायम होंगे और धूप का असर भी कम हो जाएगा। बस आपको कुछ दाम खर्च करने पड़ेंगे ताकि पैरों को दूध में डूबोया जा सकें।

मिल्‍क पैडीक्‍योर करने के लिए आवश्‍यक सामग्री:
3 कप मिल्‍क 1बाल्‍टी गुनगुना पानी
1 चम्‍मच नमक 1 कप व्‍हाइट सुगर
1/2 कप ब्राउन सुगर पैडीक्‍योर ब्रश

पैरों को साफ पानी से धो लें। नेलपॉलिश आदि को निकाल दें, ताकि नाखून भी साफ हो पाएं। बाल्‍टी में दूध, नमक, सुगर मिला लें। अगर चाहें तो गुलाब जल भी डाल सकती हैं। गुनगुने पानी को मिक्‍स करें।

बाल्‍टी में बने मिश्रण में धुले हुए पैरों को डालें और रखे रहें। 10 मिनट तक पैरों को भिगने दें। इसके बाद, पैरों को पैडीक्‍योर ब्रश से क्‍लीन कर लें। अगर नाखूनों को काटना हो, तो काट लेें। इस दौरान नाखून बहुत मुलायम हो जाते हैं तो आसानी से कट जाते हैं।

मिल्‍क के पैडीक्‍योर के कई फायदे होते हैं। इसमें डाली जाने वाली हर सामग्री, त्‍वचा के लिए लाभकारी होती है। अगर पैरों में थकान हो, तो टी ट्री ऑयल भी डाला जा सकता है।


पैरों को पानी से निकालने के बाद, साफ पानी से धो लें। तौलिए से पोंछ लें और कोई क्रीम लगाएं। इससे आपके पैर बहुत मुलायम हो जाएंगे